Home दुनिया घुटनों पर आया पाकिस्तान, बाजवा ने गिड़गिड़ा कर भारत से मांगी वैक्सीन

घुटनों पर आया पाकिस्तान, बाजवा ने गिड़गिड़ा कर भारत से मांगी वैक्सीन

284
0
SHARE
नई दिल्ली (तेज समाचार डेस्क). पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के रिश्ते अब भारत से इतने ज्यादा खराब चुके हैं कि, उन्हें दोबारा पटरी पर लाना काफी मुश्किल हो गया है.
भारत ने एक के बाद एक नए मुद्दे पर पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, तो दूसरी ओर उसे अंतरराष्ट्रीय मुद्दे पर शर्मसार होना पड़ रहा है. ऐसे में पाकिस्तान को कोरोना की वैक्सीन मिलने में भी मुश्किलें आ रही हैं. इस मुश्किल वक्त में धीरे-धीरे पाकिस्तान भारत के प्रति अपने सुर बदल रहा है और भारत से रिश्ते बेहतर करने की बात कर रहा है जो दिखाता है कि वो अब वैक्सीन की जरूरत और अंतरराष्ट्रीय दबाव में भारत के आगे झुक रहा है और ये झुकाव पाकिस्तानी सेना के जनरल कमर जावेद बाजवा ने दिखाया है जो कि उनकी दुर्दशा को दिखाता है.
– तेजी से फैल रहा कोरोना
पाकिस्तान में कोरोना वायरस की महामारी बहुत तेजी से फैल रही है. कुछ इसी तरह वहां खाने-पीने की चीजों में महंगाई से लेकर साधारण कामों के लिए भी दिक्कतें आ रही हैं. वहीं, आर्थिक हालात इतने ज्यादा बिगड़ चुके हैं कि वहां के नियाज़ी इमरान खान की सरकार के पास कोरोना की वैक्सीन खरीद कर अपने नागरिकों को लगाने तक का पैसा नहीं है. चीन किसी कूड़ेदान की तरह पाकिस्तान में अपनी खराब और पूरी दुनिया द्वारा नकारी गई वैक्सीन भेज रहा है.
– भारत की वैक्सीन सबसे उत्कृष्ट
दिलचस्प बात ये है कि वो वैक्सीन भी पाकिस्तान को अपना पैसा खर्च करके चीन से लानी पड़ रही है. दूसरी ओर भारत की वैक्सीन पूरी दुनिया में सबसे उत्कृष्ट मानी गई है.
– दुनिया के अनेक देश वैक्सीन के लिए कतार में
विश्व के अनेक देश भारत के आगे वैक्सीन लेने के लिए लाइन में खड़े हैं. ऐसे में अब पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे के जरिए भारत के आगे झुक गया है. वह चाहता है कि किसी भी तरह से भारत से वैक्सीन के लिए रिश्ते बेहतर किए जाएं.
– बाजवा आया सामने
इस मुद्दे पर सामने आए हैं पाकिस्तानी सेना के चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा. उन्होंने कहा, “पाकिस्तान और भारत को जम्मू–कश्मीर के मुद्दे को जम्मू–कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप गरिमापूर्ण और शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना चाहिए.” बाजवा ने अपने राष्ट्र पाकिस्तान के लिए उन शब्दों का इस्तेमाल किया है, जैसी उसकी प्रवृत्ति है ही नहीं.  बाजवा ने कहा, “हम परस्पर सम्मान और शांतिपूर्ण सह–अस्तित्व के आदर्श पर चलने को लेकर प्रतिबद्ध हैं. यह सभी दिशाओं में शांति का हाथ बढ़ाने का समय है.”
– क्यों आया यह परिवर्तन
अब सबसे आश्चर्यजनक बात ये है कि अचानक पाकिस्तान के जनरल के मन में भारत के प्रति इतना लगाव कैसे आ गया. कमर जावेद बाजवा वो शख्स हैं जो आए दिन सेना की मदद से आतंकियों को भारत में घुसपैठ कराने की कोशिश करता रहता है. भारत के प्रति पाक का ये बदला रवैया असल में इतना आश्चर्यजनक नहीं है. भारत कोरोना वायरस की अपनी वैक्सीन पाकिस्तान के अलावा दक्षिण एशिया के कई देशों को मुफ्त में दे रहा है, जिससे इस पूरे क्षेत्र में भारत की क्षवि में बड़ा बदलाव आया है. ऐसे में पाकिस्तान को अपने यहां बढ़ते कोरोनावायरस का डर सता रहा है. उनके टेलीविजन चैनल्स पर आए दिन वैक्सीन को लेकर सेना और सरकार की भद्द पिट रही है.
– देश के हालात को लेकर चिंता
इसमें तो कोई शक है नहीं कि पाकिस्तान में सरकार पर सेना का किस हद तक कब्जा है. ऐसे में पाकिस्तानी सेना के प्रमुख भी देश की हालत को लेकर चिंतित हैं. यही कारण है कि भारत के प्रति पाकिस्तानी सेना के चीफ ने खुद आगे आकर भारत के साथ रिश्ते सुधारने की बात पर जोर दिया है. हालांकि, इससे ज्यादा कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है क्योंकि भारत पाकिस्तान से नर्मी से पेश आने वाला नहीं है.