Home दुनिया प्रधामंत्री मोदी के गृहनगर जायेंगे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

प्रधामंत्री मोदी के गृहनगर जायेंगे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

350
0
SHARE

प्रधामंत्री मोदी के गृहनगर जायेंगे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन ( तेजसमाचार डेस्क ) – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस माह के अंत में 24 फरवरी को 2 दिन की भारत यात्रा पर आ रहे हैं .  ट्रंप के साथ अमेरिका की पहिली महिला और उनकी पत्नी मेलानिया भी आएंगी. व्हाइट हाउस ने मंगलवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे की घोषणा करते हुए बताया कि अपनी इस यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति प्रधामंत्री  मोदी के गृहनगर गुजरात भी जाएंगे.

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद यह ट्रंप की पहली भारत यात्रा व स्विटजरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में शामिल होने के बाद इस वर्ष की यह दूसरी विदेश यात्रा होगी. उल्लेखनीय है कि 16 जनवरी को विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई थी कि राजनायिक प्रणाली के तहत भारत और अमेरिका संपर्क में हैं. साथ ही डोनाल्ड ट्रंप की प्रस्तावित यात्रा के बारे में भी जानकारी दी गई थी.

व्हाइट हाउस से स्टेफनी ग्रिशम ने बताया कि सप्ताहांत में फोन पर हुई बातचीत में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहमति जताई कि यह यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ करेगी तथा अमेरिकी-भारतीय लोगों के बीच मजबूत एवं स्थायी संबंधों को बढ़ाएगी. विदेश मंत्रालय ने जनवरी में कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप की प्रस्तावित भारत यात्रा के लिए भारत और अमेरिका राजनायिक चैनलों के माध्यम से संपर्क में हैं.

इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी 2010 और 2015 में भारत यात्रा पर आ चुके हैं. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 के बाद से अलग-अलग मौकों पर कुल 6 बार अमेरिका जा चुके हैं.