Home दुनिया कोरोना का असर लंबे समय तक रहेगा, विश्व स्वास्थ्य संगठन का दावा

कोरोना का असर लंबे समय तक रहेगा, विश्व स्वास्थ्य संगठन का दावा

328
0
SHARE
नई दिल्ली (तेज समाचार डेस्क):  चीन से शुरू हुआ और वैश्विक स्तर पर फैले कोरोना वायरस महामारी के आने वाले दौर में समाप्त होने की उम्मीद नहीं है। कोरोना वायरस लंबे समय तक पृथ्वी पर रहेगा और टीकाकरण के साथ ही स्वास्थ्य की उचित देखभाल करना हमारे हाथ में है, यह दावा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अध्यक्ष टेड्रोस घेब्रेस्युस ने दी। यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में घेब्रेस्युस ने कोरोना महामारी के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना लंबे समय तक चलेगा और इसे रोकने के लिए उचित सावधानी बरतने की जरूरत है।
अब तक, दुनिया भर में 78 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं फिर भी महामारी पर अभी तक काबू नहीं पाया गया है। नए साल की शुरुआत में जनवरी और फरवरी इन दो महीनों में कोरोना प्रसार का ग्राफ लगातार गिर रहा था। हालांकि, अब लगातार सात हफ्तों से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।
अनेक एशियाई देश साथ ही मध्य पूर्वी देशों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। दुनिया भर में टीकाकरण अभियान को भी रफ्तार मिली की है, लेकिन वैक्सीन ही इस महामारी की समस्या का एकमात्र उपाय नहीं है, ऐसा घेब्रेस्युस ने कहा।
कोरोना से ठीक होने पर यह वायरस दीर्घकालिक प्रभाव दिखता है। कुछ लोगों में इस बीमारी को लेकर लापरवाही देखी गई है। खासकर युवाओं के बीच। हमें यह बीमारी होगी ही नहीं यह उनका भ्रम है। इसलिए, इस भ्रम को दूर करने के साथ ही देखभाल करना भी जरूरी है।

– टेड्रोस घेब्रेस्युस, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष