Home दुनिया शिंजो आबे के पदचिन्हों पर चलेंगे जापान के नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा

शिंजो आबे के पदचिन्हों पर चलेंगे जापान के नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा

210
0
SHARE

टोकियो (तेज समाचार डेस्क). पिछले दिनों शिंजो आबे द्वारा स्वास्थ्य कारणों से प्रधानमंत्री पद से त्याग पत्र देने के बाद अब योशिहिदे सुगा जापान के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं. सुगा के लिए प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने का रास्ता सोमवार को ही साफ हो गया था. जब उन्हें जापान की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नेता चुना गया. उन्होंने बेहद ही आसानी से आंतरिक वोट में जीत हासिल की. सुगा को 534 में 377 वोट हासिल हुए. इस तरह उन्होंने अपने दो प्रतिद्वंदियों पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा और पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा के खिलाफ जीत हासिल की थी.

_ शक्तिशाली सलाहकार और प्रवक्ता के रूप में पहचान
एक शक्तिशाली सरकारी सलाहकार और प्रवक्ता 71 वर्षीय सुगा को देश में स्थिरता लाने और आबे की नीतियों को जारी रखने वाले नेता के रूप में देखा जाता है. उन्होंने विशेष रूप से कहा है कि उनकी उम्मीदवारी प्रधानमंत्री आबे के कार्यक्रमों को जारी रखने की इच्छा से प्रेरित थी.

_ अर्थ व्यवस्िाा को सुचारू रखना बड़ी चुनौती
एक किसान के बेटे सुगा का पालन-पोषण जापान के उत्तरी अकिता क्षेत्र में हुआ था. सुगा को लेकर माना जाता है कि उनकी सबसे बड़ी चिंता ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंख्या ह्रास का मुद्दा है, जिसपर वह प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कार्य कर सकते हैं. प्रधानमंत्री के रूप में वह बहुत ही मुश्किल परिस्थितियों का सामना करेंगे, क्योंकि कोरोना वायरस से निपटने और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से खड़ा रखना एक बड़ी चुनौती बनकर उभरेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here