Home देश LAC पर चीन बजा रहा पंजाबी गाने, भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने...

LAC पर चीन बजा रहा पंजाबी गाने, भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने की कोशिश

240
0
SHARE
2019 beginning of August, Indian Army in Kashmir increased the numbers in srinagar. Government issued new advice to avoid all travel to Jammu and Kashmir.
लद्दाख (तेज समाचार डेस्क). भारतीय जवानों के हौसले के सामने घुटने टेकनेवाला चीन अब बचकानी हरकतों पर उतर आया है. चीन लद्दाख में बॉर्डर पर लाउडस्पीकर लगाकर पंजाबी गाने बजा रहा है. ऐसा वह इसलिए कर रहा है, तांकि भारतीय जवानों का ध्यान भटके और वह अपनी चाल में कामयाब हो जाए. न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के मुताबिक चीन ने लाउडस्पीकर फिंगर-4 इलाके की उन फॉरवर्ड पोस्ट पर लगाए हैं जो 24 घंटे भारत की निगरानी में हैं. चीन के इस कदम की 2 वजह हो सकती हैं. पहली यह कि चीन भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने के लिए ड्रामा कर रहा हो. दूसरी यह कि चीन वाकई तनाव कम करना चाहता हो, हालांकि इसकी उम्मीद कम है.
_ अब तक तीन बार दोनों ओर से की जा चुकी है हवाई फायरिंग
पूर्वी लद्दाख में एक-दूसरे को चेतावनी देने के लिए भारत-चीन के जवानों के बीच पिछले 20 दिन में 3 बार हवा में गोलियां चल चुकी हैं. आखिरी बार 8 सितंबर को दोनों तरफ से 100-200 राउंड फायर हुए थे. सीमा पर जारी तनाव के बीच दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर लेवल की मीटिंग होनी है, लेकिन चीन की तरफ से अभी तक तारीख और समय कंफर्म नहीं हुआ है.
_ बोफोर्स तैनाती की तैयारी
पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव बढ़ने के साथ ही सर्दियों के सीजन में लंबे टकराव की आशंका को देखते हुए सेना ने तैयारी शुरू कर दी है. भारतीय सेना बोफोर्स होवित्जर तोपें तैनात करने की तैयारी भी कर रही है. इन तोपों ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ करगिल का युद्ध जिताया था.
जोजो गांव और चंपा में भी निर्माण कर रहा चीन
भारत-चीन के बीच आर्मी और डिप्लोमेटिक मीटिंग्स का दौर अप्रैल-मई से ही चल रहा है, लेकिन चीन बार-बार समझौते तोड़ घुसपैठ की कोशिश करता है. सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड में चीन ने तिनकार-लिपु पास के करीब हट जैसे स्ट्रक्चर खड़े किए हैं. जोजो गांव और चंपा मैदान के जनरल एरिया में भी चीन कंस्ट्रक्शन कर रहा है.