Home दुनिया भारतीय जंगी जहाज ने अमेरिकी नौसेना के टैंकर से लिया ईंधन

भारतीय जंगी जहाज ने अमेरिकी नौसेना के टैंकर से लिया ईंधन

157
0
SHARE

भारतीय जंगी जहाज ने अमेरिकी नौसेना के टैंकर से लिया ईंधन

नई दिल्ली (तेज समाचार डेस्क): भारतीय युद्धपोत ने सोमवार को एक रक्षा समझौते के प्रावधानों का उपयोग करते हुए उत्तरी अरब सागर में अमेरिकी नौसेना के टैंकर यूएसएनएस यूकोन से ईंधन भरने का काम किया। यह समझौता दो देशों को करीब मिलकर काम करने और एक-दूसरे के बेस (ठिकानों) का इस्तेमाल करने की अनुमति देता है।
भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने कहा, ‘उत्तरी अरब सागर में मिशन आधारित तैनाती पर आईएनएस तलवार ने एलईएमओए के तहत यूएस नेवी फ्लीट टैंकर यूएसएनएस यूकोन से ईंधन भरने का काम किया।’ 2016 में भारत और अमेरिका के बीच लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट (एलईएमओए) का समझौता हुआ था।
यह समझौता दोनों देशों की सेनाओं को मरम्मत और पुनःपूर्ति के लिए एक दूसरे के ठिकानों का उपयोग करने और गहन सहयोग की इजाजत देता है। भारत ने फ्रांस, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ इसी तरह के समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रवक्ता ने कहा, ‘यह भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना के बीच इंट्रोपेराबिलिटी (सूचना का आदान-प्रदान करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम या सॉफ्टवेयर की क्षमता) को उजागर करने के अलावा समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने के लिए उपस्थिति को सक्षम बनाता है।’

The evolution apart from highlighting interoperability between #IndianNavy & #USNavy enables presence for enhancing maritime security (2/2).#LEMOA@USNavy @IndianEmbassyUS pic.twitter.com/OF3Fij0Nn5

भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों में पिछले कुछ वर्षों में प्रगति हुई है। दोनों देशों ने 2018 में सीओएमसीएएसए (कम्युनिकेशंस कॉम्पैटिबिलिटी एंड सिक्योरिटी एग्रीमेंट) नामक एक अन्य समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो दोनों सेनाओं में इंट्रोपेराबिलिटी और अमेरिका से भारत में उच्च प्रौद्योगिकी की बिक्री प्रदान करने की अनुमति देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here