Home खेल क्रिकेट : पहले ही T-20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

क्रिकेट : पहले ही T-20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

429
0
SHARE
तेज समाचार डेस्क
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 टी-20 की सीरीज के पहले मैच में 11 रन से हरा दिया. टीम इंडिया की यह टी-20 में लगातार 8वीं जीत है. भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह 2 हार के बाद पहली जीता है. पिछले मुकाबले में 27 फरवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से शिकस्त दी थी.
ऑस्टेलिया को दिया था 162 रन का टारगेट
कैनबरा टी-20 में भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 162 रन का टारगेट दिया था. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 7 विकेट गंवाकर 150 रन ही बना सकी. टीम के लिए कप्तान एरॉन फिंच ने सबसे ज्यादा 35 रन की पारी खेली. वहीं भारत के लिए युजवेंद्र चहल और टी नटराजन ने 3-3 विकेट झटके. चहल को मैन ऑफ द मैच चुना गया.
चहल और नटराजन ने रोकी ऑस्ट्रेलिया की रफ्तार
ऑस्ट्रेलिया के लिए एरॉन फिंच और डी’आर्की शॉर्ट ने 56 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप कर शानदार शुरुआत दी थी. इसके बाद चहल ने फिंच और स्टीव स्मिथ (12) को आउट कर बड़ा झटका दिया. इससे ऑस्ट्रेलिया संभल ही रही थी कि डेब्यू मैच खेल रहे टी नटराजन ने ग्लेन मैक्सवेल (2) और डी’आर्की शॉर्ट (34) को आउट कर ढेर कर दिया. ऑस्ट्रेलिया इन झटकों से उबर ही नहीं सकी और मैच गंवा दिया.
डेब्यू मैच में नटराजन ने 3 बड़े विकेट लिए
नटराजन ने डेब्यू मैच में 3 विकेट लिए. उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को LBW किया. इस तेज गेंदबाज का अपने इस डेब्यू मैच में यह पहला विकेट रहा. उन्होंने अपनी 9वीं बॉल पर यह सफलता हासिल की. इसके बाद डी’आर्की शॉर्ट को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट कराया. आखिर में नटराजन ने मिचेल स्टार्क (1) को क्लीन बोल्ड किया. मैच से पहले जसप्रीत बुमराह ने नटराजन के टीम इंडिया की कैप दी थी.
जडेजा की जगह उतरे चहल
भारत की पारी के दौरान 19वें ओवर में बल्लेबाज जडेजा को हैम-स्ट्रिंग की शिकायत हुई. इसके बाद उन्होंने बल्लेबाजी की और 46 रन की पारी भी खेली. इनिंग के बाद वे फील्डिंग के लिए नहीं आए. उनकी जगह युजवेंद्र चहल कन्कशन सब्सटिट्यूट के तौर पर मैदान पर आए. इस नियम के तहत बैट्समैन की जगह बैट्समैन और बॉलर की जगह बॉलर ही प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है. चहल ने जडेजा की जगह बॉलिंग की.
राहुल के करियर की 12वीं फिफ्टी
टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवाकर 161 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए लोकेश राहुल ने 40 बॉल पर 51 और रविंद्र जडेजा ने 23 बॉल पर 44 रन की नाबाद पारी खेली. राहुल की यह टी-20 इंटरनेशनल करियर की 12वीं फिफ्टी रही. ऑस्ट्रेलिया के लिए मोइसेस हेनरिक्स ने सबसे ज्यादा 3 और मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट लिए. उनके अलावा एडम जम्पा और मिचेल स्वेप्सन को 1-1 सफलता मिली.
नहीं चले धवन, कोहली, पांडे
भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ओपनर शिखर धवन (1), कप्तान विराट कोहली (9) और मनीष पांडे (2) मिलकर सिर्फ 12 रन ही बना सके. धवन को पारी के तीसरे और अपने दूसरे ओवर में मिचेल स्टार्क ने क्लीन बोल्ड किया. इसके बाद कोहली को स्पिनर मिचेल स्वेप्सन ने अपनी ही बॉल पर कोहली का कैच लिया. स्वेप्सन के करियर का यह दूसरा टी-20 मैच है. इसके बाद एडम जम्पा ने मनीष पांडे को जोस हेजलवुड के हाथों कैच आउट कराया.