Home देश प्रधानमंत्री ने मंत्रियों को दी हिदायत, बेवजह की बयानबाजी से दूर रहे

प्रधानमंत्री ने मंत्रियों को दी हिदायत, बेवजह की बयानबाजी से दूर रहे

341
0
SHARE

नई दिल्ली (तेजसमाचार डेस्क). प्रधानमंत्री मोदी के अनुशासनात्मक व्यवहार से कोई अनभिज्ञ नहीं है। ये गुण उन्हें स्वयंसेवक होने के चलते संघ से मिला है। इसी अनुशासन से पीएम मोदी प्रधानमंत्री पद के दायित्व का निर्वाह कर रहे हैं। अब पीएम मोदी ने अपने नए मंत्रियों को भी इसी अनुशासन का पाठ पढ़ाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नए मंत्रिपरिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में पीएम मोदी का संदेश एक दम साफ था कि सरकार का ध्यान अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को मदद पहुंचाने पर होना चाहिए। पीएम मोदी ने इस दौरान दीन दयाल उपाध्याय के सिद्धांतों पर चलने की बात कही।

‘परंपरा-प्रतिष्ठा-अनुशासन’ ये शब्द पीएम मोदी की कार्यप्रणाली पर एकदम सटीक बैठते हैं। बैठक में मंत्रिपरिषद से जुड़े नए चेहरों को भी पीएम मोदी ने इसी मंत्र से अवगत कराया। पीएम मोदी ने परिषद में शामिल प्रत्येक मंत्री को समय पर कार्यालय पहुंचने का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि सुबह 9.30 बजे काम शुरू करना चाहिए। हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी ने समय पर काम करने की सलाह दी हो, इससे पहले भी कई बैठकों में पीएम मोदी समय पर कार्यालय आने और काम करने की सलाह दे चुके हैं।

पीएम मोदी ने इस मीटिंग में अपने मंत्रियों को टेक्नोलॉजी से जुड़ने की भी सलाह दी। उन्होंने कहा कि प्रजेंटेशन बनाना और उन्हें प्रजेंट करना मंत्रियों को जरूर सीखना चाहिए। पुराने मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटाए जाने को लेकर भी पीएम मोदी ने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि वे अक्षम थे या उनमें क्षमता की कमी थी, लेकिन इस बिंदु पर सरकार का एजेंडा अंतिम मील वितरण सुनिश्चित करना है, और इसके लिए सरकार को नई ऊर्जा की जरूरत है।

प्रधानमंत्री ने मंत्रियों को सलाह दी कि अनावश्यक मीडिया में आने से बचें और काम के जरिए ही अपनी बात कहें। उन्होंने आगे उन परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिनका ऐलान मिशन मोड में किया गया है।

पीएम मोदी ने इसके साथ ही कोरोना वायरस को लेकर भी अपने मंत्रियों के सामने बात रखी। उन्होंने कहा कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। हम सभी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर लोगों को बिना मास्क या सामाजिक दूरी के घूमते हुए तस्वीरें और वीडियो में देखते हैं। यह सुखद नजारा नहीं है और इससे हम में भय की भावना पैदा होनी चाहिए। पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों से कहा है कि सार्वजनिक जगहों पर बिना मास्क के नहीं निकलना है और बिना मास्क के फ़ोटो और वीडियो भी नहीं होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here