Home तकनीकी राठ की बेटी डिजिटल कंटेंट क्रिएटर आईकान एवार्ड से सम्मानित

राठ की बेटी डिजिटल कंटेंट क्रिएटर आईकान एवार्ड से सम्मानित

875
0
SHARE

हिंदी में कहावत है होनहार वीरवान के होत चीकने पात ! इसी कहावत को चरितार्थ कर रही है राठ जनपद हमीरपुर की देवांशी गुप्ता ! जिन्हें हाल ही में गोवा में प्रख्यात अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्र टाइम्स आफ इंडिया समूह की ओर से डिजिटल कंटेंट क्रिएटर आईकान एवार्ड से सम्मानित किया गया है

राठ के चौवट्टा मोहल्ला में रहने वाले पेट्रोलपंप व सीमेंट व्यापारी रविंद्र गुप्ता की पुत्री देवांशी गुप्ता ने यह सम्मान हासिल कर न केवल अपने परिवार का बल्कि राठ नगरी का भी नाम रौशन किया है . टाइम्स आॅफ इंडिया की ओर से गोवा में आयोजित एक समिट में देवांशी गुप्ता को पुरस्कार दिया गया.

देवांशी गुप्ता सोशल मीडिया पर देवांशी द स्टाइलड्रग नाम से फैशन ब्लाग चलातीं हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 40 हजार से अधिक फालोवर्स हैं. देवांशी फैशन के नए प्रयोगों के लिए अपनी पहचान बना चुकीं हैं. देवांशी बताती है कि उन्होंने कॉलेज में जाने के बाद फैशन पर ब्लोगिंग प्रारंभ कर दी थी . इसके लिए उन्हें किसी ने भी गाइड नहीं किया था. जब ब्लोगिंग प्रारंभ की थी तब तो उनके दोस्त भी नहीं थे. कंटेंट को लेकर देवांशी ने बताया कि ऐसा नहीं है कि आप ब्लोगिंग शुरू कर देते हैं तो अपने आप आपके फोलोवेर्स आ जाते हैं. मुझे स्ट्रगल करते हुए खुद से ही सब निर्माण करना पड़ा है. देवांशी ने नए ब्लोगेर्स को मन्त्र देते हुए बताया कि आप ब्लॉग को पैसा कमाने का जरिया बनाते हुए प्रारंभ न करें . आप ब्लोगिंग से कुछ नया सीखने, अपनी गलतियों को सुधारने के मंच के रूप में उपयोग करें. ऐसे में आपको उपदेश , सुझाव देने वाले बहुत मिलेंगें, जिनसे आपको भटकने की जगह अपने बेहतरीन काम की और ध्यान देना चाहिए.

 देवांशी के पिता रविंद्र गुप्ता बताते हैं कि देवांशी ने ग्वालियर के सिंधिया कन्या विद्यालय में नौवीं की पढ़ाई करते समय ही कालेज की बेवसाइट बना सभी को चौंका दिया था. विद्यालय के एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे प्रसिद्ध गीतकार जावेद अख्तर ने देवांशी के हुनर की सराहना की थी. फैशन डिजाईन के इस नीर निराले जुनून को लेकर देवांशी पुणे  के प्रख्यात सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में शिक्षण के लिए  पहुंच गईं. चुनौतियों का सामना करते हुए मात्र 18 साल की उम्र में इस ब्लागर ने कमाई करना शुरू कर दिया था. आज फैशन ब्लॉगर के माध्यम से वह देश विदेश में अपने नाम का परचम फहरा रहीं हैं. करीब पांच सौ से अधिक ब्रांड कंपनियों के साथ काम किया.

बता दें कि राठ का गुप्ता परिवार प्रारंभ से ही सामाजिक ख्याति का परिवार गिना जाता रहा है . देवांशी गुप्ता के दादा जी स्वर्गीय रामनारायण गुप्त जी संघ परिवार के वरिष्ठ, सामाजिक अग्रणी व एक ख्यातनाम उद्यमी थे. इसी विरासत को आगे ले जाते हुए देवांशी के ताऊ जी राजेंद्र गुप्त लायन्स क्लब, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ परिवार व अन्य संगठनो से जुड़े रहे हैं. इसी दिशा में देवंशी के पिता रविन्द्र व माता ममता भी सामाजिक दायित्व पूरा करते हुए विभिन्न संगठनों से जुड़ते हुए छवि स्थापित कर रहे हैं. अब गुप्ता परिवार की अगली पीढ़ी देवांशी भी विरासत में मिली सामाजिक ख्याति को आगे बढाते हुए अपना खुद का स्वतंत्र मुकाम स्थापित कर रही है. ब्लोगिंग क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए बेहतरीन कंटेंट, लेखन व रचनात्मकता के नए नए प्रयोगों से टाइम्स आफ इंडिया समूह की ओर से डिजिटल कंटेंट क्रिएटर आईकान एवार्ड जैसा सम्मान पाना कोई साधारण बात नहीं है.