Home दुनिया 4 मई से भारत से यात्रा पर अमेरिका ने लगाई रोक

4 मई से भारत से यात्रा पर अमेरिका ने लगाई रोक

385
0
SHARE
flight

4 मई से भारत से यात्रा पर अमेरिका ने लगाई रोक

नई दिल्ली (तेज समाचार डेस्क): भारत में कोरोना महामारी के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका ने भारत के साथ यात्रा पर रोक लगाने का फ़ैसला किया है. व्हाइट हाऊस की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा है कि ये रोक मंगलवार, चार मई से लागू होगी. उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना काफी बड़ा संख्या में वायरस संक्रमण के मामले दर्ज किए जा रहे हैं और वहां पाए जा रहे नए वायरस के वेरिएंट को लेकर भी चिंता जताई जा रही है.
उन्होंने कहा ये पाबंदी अमेरिकी नागरिकों और क़ानूनी तौर पर स्थायी निवासियों और जिन्हें छूट दी गई है उन पर लागू नहीं होगी. उन्होंने कहा, “सेंटर फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेन्शन की सलाह पर अमेरिका ने भारत के साथ यात्रा पर तुरंत पाबंदी लगाने का फ़ैसला किया. भारत में कई कोरोना वायरस वेरिएंट बड़ी तादाद में लोगों को संक्रमित कर रहे हैं. ये पाबंदी चार मई को लागू होगी.”
उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में रिकॉर्ड संख्या में कोरोना के मामले प्रदेश सरकार के लिए बड़ी चुनौती बन गए हैं. इससे पहले गुरुवार को अमेरिका ने कहा था कि वो भारत की मदद के लिए दस लाख डॉलर की कीमत तक की मेडिकल सप्लाई भेजेगा.
भारत फिलहाल कोरोना वायरस महामारी की दूसरी घातक लहर का सामना कर रहा है. शुक्रवार को देश में कोरोना संक्रमण के कुल 3.86 लाख मामले सामने आए थे जबकि 3,498 लोगों की मौत हो गई थी.
भारत में अप्रैल में कोरोना संक्रमण के मामलों में आए उछाल के बाद अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए लेवल फ़ोर चेतावनी जारी की और कहा कि बेहद ज़रूरी न हो तो वो भारत यात्रा न करें. भारत में महामारी के कारण पैदा हुए हालात को देखते हुए कई देशों ने भारत के साथ यात्रा पर पाबंदी लगाई है. कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात ने भारत के साथ यात्री उड़ानों पर अस्थायी पाबंदी लगाई है. ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट में शामिल किया है और कहा है कि भारत से आने वालों को बाध्यकारी क्वारंटीन में रहना होगा.
विज्ञापन