Home खेल दुनिया ने आपके अचीवमेंट देखे, मैंने आपका व्यक्तित्व देखा : माही के...

दुनिया ने आपके अचीवमेंट देखे, मैंने आपका व्यक्तित्व देखा : माही के संन्यास पर बोले कोहली

365
0
SHARE

दुनिया ने आपके अचीवमेंट देखे, मैंने आपका व्यक्तित्व देखा : माही के संन्यास पर बोले कोहली

नई दिल्ली (तेज समाचार डेस्क). शनिवार 15 अगस्त को शाम 7.29 बजे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. वर्ल्ड के बाद से पूरी तरह से सबसे दूर माही ने आज अचानक प्रकट होकर अपने संन्यास की घोषणा कर दी. माही के संन्यास लेने के बाद चारों ओर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.
– विराट कोहली : कप्तान विराट कोहली ने दो ट्वीट कर धोनी के प्रति सम्मान जाहिर किया. उन्होंने लिखा कि हर क्रिकेटर का सफर किसी दिन खत्म होता है, लेकिन जिसे आप इतने करीब से जानते हो, जब वो ऐसी घोषणा करता है तो ज्यादा इमोशनल महसूस होता है. दुनिया ने आपके अचीवमेंट देखे. मैंने आपका व्यक्तित्व देखा. हर चीज के लिए शुक्रिया कप्तान.
– वीरेन्द्र सहवाग : महेन्द्रसिंह धोनी के कप्तान बनने के बाद माही और वीरेन्द्र सहवाग के बीच शीत युद्ध छिड़ गया था. लेकिन एक महान खिलाड़ी की तरह सहवाग ने धोनी के संन्यास पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ओम फिनिशाय नमः, धोनी के जैसा खिलाड़ी होना मतलब मिशन इम्पॉसिबल. ना कोई है, न कोई था, न काेई होगा एमएस धोनी जेसा. खिलाड़ी आते रहेंगे, जाते रहेंगे, लेकिन धोनी जैसा कोई नहीं होगा. ओम फिनिशाय नम:
– बस, दो इंज दूर रह गई थी क्रीज, और माही रन आउट हो गए
धोनी आखिरी बार पिछले साल वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के दौरान मैदान पर नजर आए थे. मैनचेस्टर में 9 जुलाई 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए इस सेमीफाइनल में धोनी ने 72 गेंदों पर 50 रन बनाए थे. वे लोअर बैटिंग ऑर्डर के बल्लेबाजों के साथ 240 रन के टारगेट का पीछा कर रहे थे. गुप्टिल के थ्रो पर वे 2 इंच से क्रीज चूक गए थे. माना गया कि इसी 2 इंच से भारत भी वर्ल्ड कप चूक गया. फैन्स मायूस थे और धोनी भी आंखों में आंसू लिए पैवेलियन लौट रहे थे.
– गांगुली की कप्तानी में धोनी ने डेब्यू किया था
धोनी ने पहला मैच 23 दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में खेला था. तब गांगुली कप्तान थे. गांगुली ने अपनी जगह धोनी को नंबर-3 पर बैटिंग के लिए भेजा था. डेब्यू मैच में भी धोनी रनआउट हुए थे. हालांकि, धोनी इस सीरीज में फ्लॉप रहे थे. उन्होंने तीन वनडे में सिर्फ 19 रन बनाए थे, लेकिन अगली सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ 123 बॉल पर 148 रन की यादगार पारी खेलकर वे टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी बन चुके थे.
– धोनी ने 2 वर्ल्ड कप जिताए, एक बार चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीती
धोनी 7 जुलाई को ही 39 साल के हुए हैं. उनका जन्म झारखंड (तब बिहार) के रांची में हुआ था. धोनी ने भारत के लिए अब तक सबसे ज्यादा 200 वनडे में कप्तानी की. इसमें भारत को 110 में जीत मिली. वे दुनिया के तीसरे ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी की है. धोनी ने अपनी कप्तानी में देश को 2007 में टी-20 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप के अलावा 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी जिताई है. दिसंबर 2014 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था.
– 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 वनडे खेले
धोनी ने अब तक 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 खेले हैं. इसमें उन्होंने 4876, 10773 और 1617 रन बनाए हैं. धोनी ने आईपीएल में अब तक 190 मैच में 4432 रन बनाए हैं. उनकी कप्तानी में सीएसके ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में आईपीएल का खिताब जीता था.
– आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 104 मैच जीते
धोनी ने बतौर कप्तान आईपीएल में सबसे ज्यादा 104 मैच जीते हैं. इसमें सबसे ज्यादा 99 मैच चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए जीते, जबकि 5 मैच राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को जिताए. दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने अपनी टीम को 104 में से 60 मैचों में जीत दिलाई है.