Home देश भारत से नेपाल-बांग्लादेश पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

भारत से नेपाल-बांग्लादेश पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

269
0
SHARE
नई दिल्ली (तेज समाचार डेस्क). भारत ने सहायता अनुदान और पड़ोस प्रथम नीति के तहत कोविड-19 वैक्‍सीन की पहली खेप बांग्लादेश और नेपाल को भेजी. समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, टीके की पहली खेप नेपाल पहुंच गई है. इस खेप में वैक्‍सीन के 10 लाख डोज शामिल हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने टीके की खेप पहुंचने की जानकारी दी. इससे एक दिन पहले भूटान और मालदीव को कोविड वैक्‍सीन की खेप भेजी गई थी.
समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार वैक्‍सीन की खेप पहुंची जिसे हासिल करने के लिए नेपाल के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हृदयेश त्रिपाठी और नेपाल में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा मौजूद थे.
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने टीके की खेप बांग्‍लादेश पहुंचने का एक चित्र ट्विटर पर साझा किया. जयशंकर ने ट्वीट किया, टीका मैत्री बांग्लादेश के साथ भारत के संबंधों की उच्च प्राथमिकता की तस्‍दीक करते हैं. समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविशिल्ड टीके की 20 लाख खुराक बांग्लादेश जबकि 10 लाख खुराक नेपाल को भेजी गई है.
– भूटान भेजी गई थी डेढ़ लाख खुराक
इससे पहले भारत ने बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की ओर से उत्पादित कोविशील्ड वैक्‍सीन की 1,50,000 खुराक भूटान को रवाना की थी. भारत ने मालदीव को सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा निर्मित वैक्‍सीन की एक लाख खुराक मालदीव को भेजी थी. मालूम हो कि भारत दुनिया के बड़े वैक्‍सीन निर्माताओं में से एक है. कोविड वैक्‍सीन खरीदने के लिए काफी देशों ने भारत से संपर्क किया है.